क्या आईटी नेता नवाचार के लिए वोट करते हैं लेकिन तकनीकी ऋण भूल जाते हैं?

भू-राजनीतिक तनाव के बावजूद, केपीएमजी का नवीनतम ग्लोबल टेक रिपोर्ट 2022 नई प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के लिए एक व्यापक व्यापार-व्यापक भूख मिली।

2022 की दूसरी तिमाही में 2,200 अधिकारियों के सर्वेक्षण के आधार पर, रिपोर्ट में पाया गया कि कंपनियां नई तकनीकों को अपनाने के लिए उत्सुक हैं, नए उपकरणों में निवेश करने के लिए तैयार हैं, और ग्राहक मूल्य ही सब कुछ है। यह प्रौद्योगिकी गतिविधि का एक प्रमुख चालक बन गया है।

केपीएमजी सर्वेक्षण के अनुसार, दो-तिहाई (67%) से अधिक व्यवसायों को क्रिप्टोकरेंसी जैसे उभरते प्लेटफार्मों को अपनाने की उम्मीद है। मेटावर्स, वेब3, निकट-क्षेत्र प्रौद्योगिकी (एनएफटी), क्वांटम कंप्यूटिंग, आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता (VR/AR) दो साल में 5G, और एज कंप्यूटिंग। सर्वेक्षण में पाया गया कि आधे से अधिक (57%) कंपनियां ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए बदल रही हैं, 88% ने कहा कि वे क्लाउड तकनीकों को अपना रहे हैं।

ग्राहक अनुभव केपीएमजी के अनुसार, यह डिजिटल परिवर्तन बजट को मुक्त करने के प्रमुख कारकों में से एक है। इसमें ग्राहक-केंद्रित अनुभव शामिल हैं जहां वर्कफ़्लो, सेवाओं और उत्पादों को ग्राहकों की ज़रूरतों को सबसे प्रभावी तरीके से पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। रिपोर्ट के लेखकों ने कहा, “हमारे उत्तरदाताओं ने संकेत दिया है कि डिजिटल परिवर्तन कार्यक्रमों से मार्केटिंग, ग्राहक सेवा और बिक्री कार्यों को सबसे अधिक लाभ हुआ है। परिणाम।”

केपीएमजी इंटरनेशनल के सीआईओ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के ग्लोबल लीडर बैरी ब्रंसमैन ने ग्राहक केंद्रितता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के बारे में कहा: हमारी प्रौद्योगिकी रणनीति उन अनुभवों को बनाने में निहित है जो वफादारी अर्जित करते हैं, आय की रक्षा करते हैं और प्रोत्साहित करते हैं। [high] ग्राहकों से बार-बार होने वाली आय का स्तर। “

आश्चर्य नहीं कि रिपोर्ट में क्लाउड अपनाने की उच्च दर दिखाई गई है। केपीएमजी सर्वेक्षण के अनुसार, 88% उत्तरदाताओं का कहना है कि वे क्लाउड तकनीकों को अपना रहे हैं, और केवल तीन-चौथाई (73%) के तहत रणनीतिक कार्यभार को क्लाउड पर ले जा रहे हैं। केवल 15% ने कहा कि वे पहले ही माइग्रेट कर चुके हैं और अपने सिस्टम को ऑप्टिमाइज़ करना चाहते हैं।

केपीएमजी ने पाया कि ऐसे संगठन जो डिजिटल परिवर्तन में अत्यधिक प्रभावी हैं और निवेश पर उच्चतम रिटर्न प्राप्त करते हैं, उनके क्लाउड कार्यक्रमों के साथ अपने लक्ष्यों को पूरी तरह से पूरा करने या उससे अधिक होने की संभावना है।

सर्वेक्षण में पूछे गए प्रश्नों में केपीएमजी तकनीकी ऋण के बारे में एक प्रश्न था जिसे आईटी कार्य पुराने सिस्टम के साथ बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं जब व्यवसाय में नई तकनीकों को पेश किया जाता है। जैसे-जैसे नई प्रणालियाँ तैनात की जाती हैं, उनके द्वारा प्रतिस्थापित की जाने वाली प्रणालियाँ व्यवसाय में काम करना जारी रखती हैं और अक्सर उन्हें निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है। समय के साथ रखरखाव के प्रयास का स्तर बढ़ता जाता है क्योंकि अधिक नई प्रणालियाँ तैनात की जाती हैं।

कुछ उद्योग विशेषज्ञों का अनुमान है कि तकनीकी ऋण वार्षिक आईटी बजट का 40% तक हो सकता है।

सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं में से लगभग तीन-चौथाई (73%) ने कहा कि सिस्टम की तैनाती से जुड़े दीर्घकालिक रखरखाव लागत का आईटी लक्ष्यों पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

वैश्विक औसत की तुलना में, भारतीय उत्तरदाताओं को यह महसूस होने की सबसे अधिक संभावना है कि उनकी आईटी महत्वाकांक्षाओं को तकनीकी ऋण (11%) द्वारा रोक दिया गया है। केपीएमजी ने पाया कि सभी उत्तरदाताओं में से आधे से अधिक (53%) आम तौर पर सहमत समय पर अपनी कंपनियों के आईटी उन्नयन से निपटते हैं। रिपोर्ट में, केपीएमजी ने चेतावनी दी है कि खराब प्रबंधन वाले तकनीकी ऋण से एकीकरण की समस्या हो सकती है और समग्र उत्पादकता स्तर कम हो सकता है।

लेखक कहते हैं, “ग्राहकों की बातचीत को नुकसान पहुंचाने वाले विखंडन से बचने के लिए, उभरती प्रौद्योगिकियों के ब्लूप्रिंट को तकनीकी ऋण देयता को कम करने के महत्व को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको करना होगा।”

केपीएमजी रिपोर्ट में प्रूडेंशियल चीफ साइंटिफिक ऑफिसर माइकल नटुश के हवाले से कहा गया है: तकनीकी ऋण की समस्या बनने की संभावना को कम करते हुए वास्तविक ग्राहकों के लिए वास्तव में काम करने वाली सुविधाओं का निर्माण बेहद मुश्किल है। “

केपीएमजी का सुझाव है कि नई प्रौद्योगिकियों के लिए शुरुआती योजना में आईटी निष्पादन टीम से फीडबैक शामिल करने से इन नवाचार प्रयासों को ग्राहकों के साथ सहज जुड़ाव का समर्थन करने में मदद मिलेगी।

केपीएमजी के सर्वेक्षण परिणामों को देखते हुए, जो दिखाते हैं कि उत्तरदाताओं को तकनीकी ऋण के बारे में कम चिंता थी, ब्रंसमैन ने कहा:

उनके अनुभव में, अन्य व्यावसायिक परिणाम निवेश का आधार हैं, और तकनीकी ऋण को सहायक लाभों के रूप में तय किया जाता है। “तकनीकी ऋण का समाधान निवेश के लिए प्रेरणा नहीं है, लेकिन यह उस निवेश का एक लाभ है,” ब्रंसमैन कहते हैं।

Leave a Comment